Press "Enter" to skip to content

Fenugreek: Uses, Health Benefits, Interactions, and Dosage

मेथीदाना (Fenugreek) हम सब की रसोई का खास अंग हैइसका नाम सभी ने सुना है। रसोई में मेथीदाना और इसके पत्तों का प्रयोग कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता हैजैसे मेथी के परांठेमेथी के पकोड़ेमेथी वाली दाल आदि।

Fenugreek: Uses, Health Benefits, Interactions, and Dosage
images:GettyImages

GettyImages

मेथी के पत्तों में calcium, iron, protein, phosphorus, और vitamin K बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन स्वाद के साथ-साथ मेथीदाना स्वास्थ्य और सुंदरता में भी भरपूर गुणकारी है। मेथीदाना औषधीय गुणों का भंडार है।  लेकिन शायद सब इसके गुणों के बारे में पूरी तरह नहीं जानतेतो आइये आज हम मेथीदाना के चमत्कारी गुणों की चर्चा करते हैं:-

एक पौष्टिक खाद्य:

हर जगह मिलने वाला और सस्ता मेथीदाना हमारे blood को शुद्ध करता हैजो हमारे शरीर में त्रिदोष हैं जैसे वातपित्त और कफ को दूर करता हैकब्ज से छुटकारा दिलाता हैशक्ति और स्फूर्ति देने वाले टॉनिक का काम करता है। 

एक बात और जो मेथीदाना के बारे में आप और हम नहीं जानते वो है कि  पुराने जमाने में जब cement का अविष्कार नहीं हुआ था तब मकान बनाने के लिए चूने के साथ मेथीगुडम और सन पिसवाई जाती थीताकि भवन की मजबूती सालों तक बनी रहे। 

इसलिए दोस्तोंहमे रोजाना सुबह-शाम छोटा चम्मच कच्चे मेथीदाना पानी के साथ लेना चाहिए ताकि हमारा शरीर शक्तिशाली बने। 

घुटने और जोड़:-

अगर हम प्रतिदिन सुबह पानी के साथ चम्मच मेथीदाना खाते रहें तो हमे कभी भी घुटने और जोड़ों का दर्द नहीं होगा। इसके अलावा पुरे जीवन में हमे गठियालकवामधुमेह(diabetes) और रक्तचाप(blood-pressure) ये सब रोग नहीं होंगे।

मेथीदाना में galactomannan नामक तत्व प्राकृतिक रूप से ही पाया जाता है जो हमारे शरीर में sugar की मात्रा को कम करता है।  

 मोटापा(obesity):-

अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो आप इसी मेथीदाना का प्रतिदिन सेवन शुरू कर दें और मोटापे से निजात पाएं। मेथीदाने में fibre की मात्रा बहुत अधिक होती हैअगर खाली पेट मेथी दानों को चबाया जाये तो इससे extra calorieबर्न होती है।

अगर 1  चम्मच मेथीदानों को गिलास पानी में रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे पिए जाये तो लाभ होगा। 

 त्वचा में चमक:-

हमारे शरीर में free radicals की उपस्थिति से हमारे चेहरे पर झुर्रियांकाले घेरे, skin infection और fine lines हो जाते हैं। मेथी के सेवन से हमारी त्वचा में चमक आती हैहमारा कलर tone हल्का हो जाता है। 

इसके लिए मेथीदानों को पीसकर उसमे बेसन और हल्दीदही मिलाये फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर सूखने तक लगाएं और फिर इसे गुगुने पानी से धो लेंआपकी skin shine करने लगेगी। 

  पाचन क्रिया दुरुस्त:-

मेथीदाना हमारे पाचन को ठीक करता है और पेट की सभी बीमारियां खत्म हो जाती हैं। हमारे शरीर के विषैले तत्वों को मेथीदाना बाहर निकलने में मदद करती है। मेथीदानों के पेस्ट में कसी हुई ginger  मिलकर खाने से पहले 1चम्मच सेवन करें । 

और पेट की समस्या से निजात पाए। कब्ज से भी मेथीदाना जल्द राहत दिलाता है।

 किडनी के लिए लाभकारी:-   

 मेथीदाना के सेवन से किडनी में उपस्थित सभी बीमारियों से निजात मिलती हैपथरी के इलाज में मेथीदाना बहुत लाभ देता है। इस जादुई औषधि से पथरी पेशाब के रस्ते शरीर से बाहर निकल जाती है। 

 महिलाओं के स्वास्थ्य में सहायक:-

मेथीदाना में मौजूद आइसोफ्लेवोन्स (isolflavones) की वजह से महिलाओं केperiods की समस्या पेट दर्द और पेट में ऐंठन में सहायक हैइसके साथ ही मेथीदाना में मौजूद डायोसजेनिन(disogenin) से बच्चों को breast feed कराने वाली माताओं के दूध में वृद्धि करती है। 

 शारीरिक कमजोरी दूर होती है:-

 मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में iron पाया जाता हैइन्हें खाने से हमारे शरीर को शक्ति मिलेगी और कमजोरी भी दूर होती है। 

 शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है:-

 अगर मेथीदानों को चम्मच शहद और नीम्बू रस के साथ लिया जाये तो हम सर्दीजुकामगले की खराश और बुखार में आराम मिलता है। 

 बालों के लिए राम-बाण:-

 ताजे मेथी के पत्तों को नारियल दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं इससे निम्न फायदे होंगे:-

 1.बाल बढ़ने में सहायक 

2.बालों का झड़ना और गिरना कम हो 

3.बालों को असमय सफेद होने से बचाने में मददगार 

4.बालों की चमक बरकरार रहे 

5.बालों को रेशमी और मुलायम बनाये 

6.बालों में रुसी की समस्या से निजात (मेथीदानों को दही के साथ पेस्ट बनाकर हफ्ते में बार बालों में लगाएं) 

तो देखा आपने मेथीदाना के चमत्कारी गुणआप भी इसका सेवन आज ही शुरू करें और लाभ उठायें। 

 

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: