Last updated on 17th January 2019
Frequent urination means normal frequency
Isiliye ye kaha jata hai ki toilet ke pressure ko kabhi bhi forcefully rokna nahi chahiye. Jab bhi apko toilet ka pressure bane tabhi apko bathroom jarur jana chahiye.lekin agr aap isme koi galti karte haon tab apko koi na koi disease jarur ho jati hai.
Kai men’s me toilet ka baar baar pressure hota hai. Isse unki raat ki neend bhi disturb hone lagti hai. Age apke saath aisa kuch ho raha hai to apko turant doctor se consult jarur karna chahiye.
Aaj hum kuch aisi hi disease ke bare me discuss karne ke liye aaye hain. Mera ye article hopefully apki help karega.
Symptoms: How Often Is ‘Frequent’?
Frequent urination means small and large amounts me urination hona. Per day more than 4 to 8 times per day urination hone lagta hai.
Frequent Urination ke additional symptoms –
- Smelly urine
- Cloudy urine
- Blood in urine
- Painful urination
- Difficulty urinating
- Abdominal pain
- Loss of bladder control
- Discharge from the penis or vagina
- Nausea or vomiting
Aise symptoms hone par aap fluid intake increase Karen. Iske liye aap caffeine or alcohol piyen. Jab apko ye sab symptoms hon to apne doctor se consult Karen.
What Are The Causes of Frequent Urination?
Frequent urination ka cause urinary tract, including the kidneys, bladder, ureters aur urethra ye parts affect karte hain.
- Abdominal pain
- Urinary tract infection
- Interstitial cystitis, a type of the bladder wall
- Bladder cancer
- Increase prostate gland
- Prostate cancer
- Kidney stones
- Radiation of the pelvis, such as during cancer treatment
- A sexually transmitted infection(STI), such as Chlamydia
Iski other conditions jaise-
Agr apko sleep cycle time me urination ho to ye diabetes insipidus or diabetes mellitus symptom ho sakte hain.
Doctor apke frequency of urination aur other symptoms ke bare me jankar apko aur bhi kuch puch sakte hain, jaise-
- Frequent urination ka pattern kaisa hai
- Current medications kya hain
- Fluid kitna consume ho raha hai
- Color, smell or consistency me any changes
- Caffeine, alcohol kitna consume kar rahe hain
- Urine analysis, urine ki abnormality ko identify karna
- Ultrasound, kidney ki visual image ke liye
- Abdomen and pelvis ka plain film X-ray or CT scan
- Nerve disorder detect ke liye neurological tests
- Agr diabetes mellitus diagnose hua ho to high blood sugar level ko control karna hi treatment hoga
- Kidney me bacterial infection hone par iska treatment antibiotics aur pain killer therapy ki jayegi
- Iske alawa overactive bladder cause hai to isme medicines di jayegi, is medicine se abnormal bladder muscle contractions ko stop karti hain
- Iske saath hi agr need ho to physician medication therapy suggest kar sakte hain.