Press "Enter" to skip to content

Peanuts : Nutrition Facts and Health Benefits


Top post on IndiBlogger, the biggest community of Indian Bloggers

जैसे ही सर्दी की ऋतू आती है चारों तरफ मूंगफली(peanut)की बहार दिखाई देने लगती है। पौष्टिकता की दृष्टि से मूंगफली(peanut) काजू, बादाम, काजू, अखरोट आदि से ज्यादा उत्तम होती है। 100 ग्राम मूंगफली से हमे 550 calorie energy प्राप्त होती है ।

Peanuts : Nutrition Facts and Health Benefits
images: GettyImages

Medical विशेषज्ञों के अनुसार हमारे शरीर में माँस और मज़्ज़ा के निर्माण में मूंगफली बहुत सहायक होती है। अगर कोई 1/2 किलो मूंगफली का सेवन करे तो उसे 1/2 किलो माँस की अपेक्षा ज्यादा ऊर्जा प्राप्त होगी। मूंगफली(peanut) में Protein की मात्रा गेहूँ से दोगुनी ज्यादा होती है। 

दाद, खाज, खुजली और एग्जिमा के रोगी को इस तेल को हल्का गर्म करके उसकी हल्के हाथों से मालिश करने से लाभ मिलता है, मूंगफली का तेल जैतून के तेल के बराबर गुणकारी माना जाता है। मूंगफली का तेल कान्तियुक्त, बलवर्धक तो होता ही है बल्कि नित्य हमारे जीवन में काम आता है।

इस तेल की खासियत ये है कि ये पचने में बहुत आसान होता है। यूनानी और आयुर्वेद दोनों पद्धतियों में भी इस तेल को सर्वोपरि माना जाता है। 

Peanuts : Nutrition Facts and Health Benefits-

  • T.B में ये तेल विशेष गुणकारी माना जाता है।  
  • हाथ और पैरों के जोड़ों के दर्द में मालिश करने से मूंगफली(peanut) का तेल उचित लाभ देता है। 
  • बच्चों में अगर कुपोषण हो जाये तो मूंगफली (peanut) दूध बनाकर सेवन कराएं या मूंगफली ही खिलाई जाये तो बहुत लाभ मिलता है। बच्चों को भूख लगने लगती है और उन्हें कुपोषण से निजात मिलती है, बच्चे स्वस्थ और Fit  होते हैं। 
  • जो महिलाएं बच्चों को दूध पिलाती हैं अगर वो रोजाना मूंगफली (peanut) का सेवन करें तो उनके दूध की मात्रा में व्रद्धि होती है और इसके साथ ही दूध मेंProtien की मात्रा भी बढ़ जाती है। 
  • जिन महिलाओं को रक्त-स्राव की बीमारी है उनके लिए भी मूंगफली(peanut) रामबाण साबित होती है। 

Peanuts : Nutrition Facts and Health Benefits-

  • मूंगफली हमारे पाचन तन्त्र को सही रखती है। 
  • मूंगफली(peanut) खाने से हमारे शरीर में रक्त संचार सही तरीके से होता है और हमारा स्वास्थ्य बहुत अच्छा बनता है। 
  • मूंगफली(peanut) से तेल निकालने के बाद जो गूदा बचत है उसकी खली दुधारू पशुओं के चारे के रूप में फायदेमंद होती है। 
  • मूंगफली(peanut) के छिलके गता और Cardboard बनाने के काम आता है।
  • मूंगफली (peanut) के छिलके से आग के रूप में काम आकर खाद भी बनती है। स खाद में Calcium, Potash और Phosphorus की पर्याप्त मात्रा होने से फसलों के लिए बहुत गुणकारी है। 
  • मूंगफली की जड़े झाड़ू बनाने के काम आती है। 

कुछ लोगों में ये गलत धरना बनी है कि  मूंगफली(peanut) खाने से हमे खांसी, जुकाम, पेटदर्द, सिरदर्द, अपच आदि बीमारियां घेर लेती हैं, लेकिन विशेषज्ञों ने ये दावा किया है कि  मूंगफली से ऐसा कोई खतरा नहीं होता। एक बात जरूर है कि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन अवश्य हानिकारक होता है।

Peanuts : Nutrition Facts and Health Benefits-

लेकिन उचित मात्रा में किसी भी वस्त्तु का सेवन अगर लाभ न भी दे तो उसकी हानि भी नहीं होती, ये जरूर तय है। अगर जरूरत से ज्यादा मूंगफली खायी जाये तो आपको पेट दर्द और दस्त की शिकायत हो सकती है, अतःआप उचित मात्रा में ही खाएं और सम्पूर्ण लाभ पाएं। 

मूंगफली Protein से भरपूर होती है इसलिए इसमें 40% वसा  18% Carbohydrate उपस्थित होता है, साथ ही मूंगफली में Iron, Calcium, Phosphate और Vitamin Aऔर भरपूर पाया जाता है। जो हमारे शरीर के विकास के लिए अति आवश्यक होता है। 

वैसे मूंगफली(peanut) को गरीबों का बादाम कहा है लेकिन आज के महंगाई के जमाने में इसके दाम आसमान को छू रहे हैं। फिर भी में ये कहना चाहूंगी कि ये बादाम, काजू, अखरोट से फिर भी सस्ती पड़ती है और गुणों में चारगुना होती है।

इसलिए नियमित रूप से सभी को इसका सेवन करना चाहिए और अपने शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाना चाहिये,एक मूंगफली(peanut) ही आपको अनेकों रोगों में रामबाण का काम करती है। 

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: