Site icon sabhindime

High Uric Acid Patients Must Avoid Green Peas, यूरिक ऐसिड रोगी हरी मटर ना खाएं

uric acid

Image Source : FREEPIK.COM

यूरिक एसिड में मटर खा सकते हैं क्या?

चलिए, जानते हैं कि कौन सी सब्जी खाने से आपके यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है। सर्दियों में मटर बहुत ज्यादा मात्रा में आने लगते हैं और हर घर में इसकी सब्जी बनने लगती है। लेकिन क्या यूरिक एसिड में मटर खा सकते हैं या नहीं।

Image Source : FREEPIK.COM

आज हम इसी के बारे में जानते हैं। यूरिक एसिड में कौन-कौन सी सब्जियां हानिकारक होती है। सर्दियों के मौसम में हरी सब्जी और पौष्टिक फल भरपूर पाए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में मटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन सबसे ज्यादा घरों में और सबसे ज्यादा लोगों द्वारा किया जाता है।

आलू मटर की सब्जी, मटर की घुगरी, मटर के पराठे, मटर पनीर, ऐसी बहुत सी रेसिपी हैं, जिनको लोग बहुत मन से खाते हैं। लेकिन एक बात आपको पता होना चाहिए कि अगर आप या आपके किसी अपने को यूरिक एसिड की प्रॉब्लम है तो हरी मटर का सेवन करने से बचना चाहिए।

प्यूरिन से भरपूर होती है मटर हरी-

मटर में प्यूरीन बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जो यूरिक एसिड के मरीजों को काफी नुकसान देती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण आपके जोड़ों में दर्द और सूजन की प्रॉब्लम हो सकती है।

 क्योंकि इससे आपके ज्वाइंट पेन और सूजन में ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है। हरी मटर को यूरिक ऐसिड लेवल को बढ़ा सकती है। साइड इफेक्ट्स पाया जाता है जो जोड़ों में दर्द होने लगती है। इससे बचने के लिए इन चीजों की कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने वाली सब्जी कौन सी है?

वैसे तो इस जवाब में, शरीर में यूरिक एसिड अगर आपका बढ़ा हुआ है तो आपकी डाइट में सब्जियां जरूर शामिल होनी चाहिए। लेकिन कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिनके सेवन से आपको बचना चाहिए या इनका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

खासकर अगर आप यूरिक एसिड के रोगी है तो आपको इन सब चीजों से परहेज करना जरूरी है। हाई यूरिक एसिड वाली सब्जियां जैसे कि शतावरी, मटर, फूल गोभी, पालक और मशरूम का सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

यूरिक एसिड कम करने की क्या उपाय है?

यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं और यह जरूरी भी है क्योंकि इसकी अधिकता आपके शरीर को गठिया, किड्नी स्टोन और डायबिटीज से परेशान सकती है। यूरिक एसिड कम करने के लिए जरूरी यही आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करें जिनमे प्युरिन ज्यादा पाया जाता है। क्योंकि प्युरिन ही यूरिक ऐसिड बढ़त है।

Exit mobile version