Site icon sabhindime

ऐसे लोग भूल कर भी ना खाए अंजीर, Anjeer ke nuksaan

ऐसे लोग भूल कर भी ना खाए अंजीर, Anjeer ke nuksaan

Image Source : freepik.com

ऐसे लोग भूल कर भी ना खाए अंजीर: चलिए, जानते हैं किन लोगों के लिए अंजीर है नुकसानदेह। अंजीर खाने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन कुछ लोगों को अंजीर से बचना चाहिए। क्योंकि अंजीर कहना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Image source : freepik.com

अंजीर खाने के नुकसान

अंजीर खाने के फायदे बहुत है, तो इसके नुकसान भी हैं। आपने अंजीर के फायदे के बारे में तो हर जगह पढा हुआ होगा, लेकिन इस के नुकसान क्या है? इसके बारे में आज मैं आपको बताने वाली हूं। विशेषज्ञों की माने तो कुछ ऐसी परिस्थिति है, जिसमें अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।

क्योंकि अंजीर खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर छोड़ सकता है। आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अंजीर किन लोगों को खाना चाहिए और किन लोगों के लिए क्या नुकसान है, यह बताने वाली हूं।

ब्लीडिंग के दौरान आपको नहीं खाना अंजीर-

सर्दियों के लिए अंजीर बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। मगर इसकी प्रकृति गर्म होने से यह ब्लीडिंग का कारण बन सकता है। अंजीर ब्लीडिंग का कारण बन सकता है। अगर किसी तरह की आपको ब्लीडिंग हो रही है तो ऐसी स्थिति में आपको नहीं खाना है।

एलर्जी होने पर नुकसानदायक है अंजीर-

अंजीर में पाए जाने वाले कुछ नेचुरल केमिकल कंपाउंड, कंजेक्टिवाइटिस, राइनाइटिस और एनाफायलैक्टिक की वजह बन सकते हैं। अगर हम विशेषज्ञों की माने तो अस्थमा से पीड़ित लोगों को किसी भी कीमत पर अंजीर नहीं खाना चाहिए।

कैल्शियम की कमी है तब भी अंजीर से दूरी-

जिन लोगों में कैल्शियम की कमी हो उन्हे अंजीर से बचना चाहिए। क्योंकि अंजीर में ऑक्सिलेट होता है। जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण रोकता है। जिसके परिणाम स्वरूप शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

लीवर प्रॉब्लम होने पर है नुकसानदायक-

अंजीर को जितना फलका समझते हो उतना होता नहीं है। अंजीर खाने में भारी होता है। इसलिए आपको लिवर से जुड़ी अगर कोई दिक्कत है तो इसे सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसे पचाने में समय लगता है। जिससे कि आपका लीवर, पाचन तंत्र बिगड़ सकता है।

माइग्रेन की स्थिति में भी नुकसानदायक-

अंजीर का सेवन आपके लिए सिरदर्द और बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें सल्फाइट होता है जो माइग्रेन की समस्या को इनक्रीज करता है। माइग्रेन के दौरान इसके सेवन से तो बिल्कुल बचना चाहिए। समस्या बढ़ जाती है हो सकता है।

Exit mobile version